My Cart

Omega 3 Fish Oil Capsule ke Fayde

आज की बात करें, तो कोरोना के बाद दिल की बीमारी, मौत का एक बड़ा और मुख्य कारण बन चुकी हैं। अध्ययन बताते हैं कि जो लोग फिश ऑइल का सेवन अधिक मात्रा में करते है, उनमें हृदय रोग होने की संभावना काफी कम होती है।

केवल हृदय रोग में ही नहीं बल्कि फिश ऑइल और भी कई गंभीर बीमारियों के जोखिम को कम करता हैं। आजकल के गलत खानपान, प्रदूषण, गन्दगी, व्यायाम न करना आदि गलत लाइफस्टाइल के कारण पुरुषों और महिलाओं में कई रोग उत्पन्न हो गए है और शरीर में कई तरह के विटामिन, प्रोटीज, और खनिजों की कमी आ गई हैं।

जिसकी कमी को पूरा करने के लिए हमें सप्लीमेंट को अपने नियमित खान पान में शामिल करना बहुत जरूरी हो गया हैं।

मछली के तेल (ओमेगा-) के १० फायदे

ओमेगा मछली के तेल के १० लाभों के बारे में यह जानकारी निश्चित रूप से आपके लिए बहुत रुचिकर होगी।

1) हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है -

ओमेगा मछली का तेल हृदय रोग के जोखिम को कम करने में अत्यधिक प्रभावी हैं। अध्ययनों से पता चला है कि ओमेगा मछली का तेल एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काफी बढ़ा सकता है और एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता हैं। दूसरे शब्दों में, ओमेगा मछली के तेल की खुराक हृदय रोग के जोखिम कारकों को कम कर सकती हैं।

इसके अलावा, ओमेगा मछली का तेल ट्राइग्लिसराइड्स को १५-३० प्रतिशत तक कम करने के लिए भी उपयोगी हैं। यह उन सजीले टुकड़े को रोकने के लिए भी प्रभावकारिता प्रदर्शित करता है जिसके परिणामस्वरूप धमनियों का सख्त होना हो सकता हैं। इसके अलावा, ओमेगा मछली का तेल धमनी पट्टिका को उन व्यक्तियों में सुरक्षित और अधिक स्थिर बनाता है जिनके पास पहले से ही हैं।

) बालों, नाखूनों और त्वचा के स्वास्थ्य का समर्थन करता है -

ओमेगा मछली के तेल की खुराक आपकी त्वचा, बालों और नाखूनों की लोच, बनावट और उपस्थिति को बढ़ाने के लिए अत्यधिक प्रभावी हैं। जब त्वचा और बालों के लिए ओमेगा मछली के तेल के लाभों की बात आती है, तो यह ध्यान देने योग्य है कि ओमेगा मछली का तेल बालों के रोम और त्वचा को आवश्यक पोषक तत्व और प्रोटीन प्रदान करता हैं। यह बालों के रोम की सूजन को रोकने में भी मदद करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता हैं।

ओमेगा मछली के तेल की खुराक त्वचा के कैंसर और बालों के झड़ने के जोखिम को कम करने के लिए प्रसिद्ध हैं। इसके अलावा, ओमेगा मछली के तेल की खुराक त्वचा पर अत्यधिक सीबम उत्पादन को विनियमित करने और त्वचा के जलयोजन को बढ़ावा देने में मदद करती हैं। इसके अलावा, ओमेगा मछली के तेल की खुराक त्वचा विकारों जैसे जिल्द की सूजन और सोरायसिस के इलाज के लिए फायदेमंद हो सकता हैं।

) गर्भावस्था और प्रारंभिक जीवन का समर्थन करता है -

ओमेगा मछली के तेल की खुराक शिशुओं के शुरुआती विकास और वृद्धि के लिए आवश्यक हैं। इसलिए, गर्भवती महिलाओं के लिए गर्भावस्था के दौरान और स्तनपान के दौरान ओमेगा मछली के तेल का सेवन करना महत्वपूर्ण हैं।

) बच्चों में सक्रियता और याददाश्त में सुधार करें -

ओमेगा मानव मस्तिष्क का काफी हिस्सा बनाते है और बच्चों में ध्यान घाटे की सक्रियता विकार (ADHD) जैसी न्यूरोडेवलपमेंट स्थितियों को रोकने के लिए उनमें से पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करना महत्वपूर्ण हो सकता हैं।

)  लीवर की चर्बी कम करता है -

ओमेगा मछली के तेल की खुराक गैर-मादक वसायुक्त यकृत रोग (एनएएफएलडी) के लक्षणों और यकृत में वसा की मात्रा को कम करने के लिए यकृत समारोह और सूजन में काफी सुधार कर सकती हैं।

)  नेत्र स्वास्थ्य का समर्थन करता है -

ओमेगा मछली का तेल आंखों की बीमारियों के खतरे को काफी कम कर सकता हैं। ओमेगा मछली के तेल की खुराक उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन (एएमडी) के जोखिम को कम कर सकती है और यहां तक ​​कि एएमडी वाले लोगों में दृष्टि में सुधार कर सकती हैं।

) मानसिक गिरावट के लक्षणों को रोकता है -

जो लोग नियमित रूप से ओमेगा मछली के तेल की खुराक का सेवन करते है, वे उन लोगों की तुलना में बुढ़ापे में मस्तिष्क के कार्य में धीमी गिरावट का अनुभव करते हैं। जो नियमित रूप से ओमेगा मछली के तेल की खुराक का सेवन नहीं करते हैं।

) सूजन को कम करता है -

ओमेगा मछली के तेल की खुराक मोटापे, अवसाद, हृदय रोग, और मधुमेह जैसी बीमारियों के लक्षणों के इलाज के लिए सूजन को कम करने में मदद कर सकती हैं।

) अवसाद के लक्षणों में सुधार करता है -

माना जाता है कि अगले दशक तक अवसाद बीमारी का दूसरा सबसे बड़ा कारण बन जाएगा। अध्ययनों से पता चला है कि प्रमुख अवसाद वाले लोगों में आमतौर पर ओमेगा का स्तर कम होता हैं। ओमेगा फिश ऑयल सप्लीमेंट डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता हैं।

१०) अस्थमा के लक्षणों और मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार करता है -

ओमेगा मछली के तेल का पूरक अस्थमा के लक्षणों को काफी कम कर सकता है, खासकर शुरूवाती जीवन में। ओमेगा मछली के तेल की खुराक अस्थि खनिज घनत्व (बीएमडी) के स्तर में सुधार करके ऑस्टियोपोरोसिस और ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी स्थितियों को रोकने में सहायक होती हैं।

हमें उम्मीद है कि ओमेगा मछली के तेल के १० लाभों के बारे में जानकारी आपके लिए उपयोगी थी।

You May Also Like

Leave your comment

Comments have to be approved before showing up

Copyright 2022 Prorganiq | All Rights Reserved