My Cart

BCAA Kab Lena Chahiye in Hindi

दोस्तों हम लोग अपनी बॉडी को बनाने के लिए काफी सारे सप्लीमेंट और जिम का प्रयोग करते हैं। लेकिन फिर भी हमारी बॉडी नहीं बन पाती है। अगर आप एक अच्छे सप्लीमेंट का प्रयोग सही से नहीं करेंगे तो आपकी बॉडी पर कोई भी फर्क नहीं दिखाई देगा। अगर आप सिर्फ खाली सप्लीमेंट के भरोसे अपनी बॉडी को बनाने की सोच रहे है तो यह आपको आगे दिक्कत भी दे सकता है।

आप अपने स्वास्थ्य को अच्छा रखना चाहते हैं और बॉडी को बनाना चाहते हैं। तो इस  आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें। क्योंकि हम आज आपको बीसीएए सप्लीमेंट पाउडर के बारे में बताने वाले है कि आप इसका प्रयोग किस तरह से करेंगे। यहां पर जो भी हम आपको चीज़ बताने वाले वह बिल्कुल एक्सपेरिमेंट करी हुई है जिससे आपके शरीर पर कोई भी दिक्कत या फिर साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिलेगा।

BCAA क्या है

जिन लोगों को यहां परBCAA  के बारे में नहीं पता है तो पहले हम उनको इसके बारे में बता देते हैं। यह एक बॉडीबिल्डिंग या वर्कआउट के साथ लेने वाला एक सप्लीमेंट है जिससे आप अपनी बॉडी को अच्छा बना सकते हैं। मार्केट में यह कंपनी बहुत तेजी से अपने प्रोडक्ट को बिक्री कर रही है और जो इनके जो प्रोटेक्ट है वह काफी दमदार है। इससे बहुत लोगों को फायदा भी मिल रहा है।

कुछ लोग BCAA सप्लीमेंट को गलत तरीके से लेते है जिसके बाद उनको अच्छा रिजल्ट देखने के लिए नहीं मिलता है और फिर वही लोग कंपनी के बारे में गलत रिव्यु देते है। लेकिन आज हम आपको BCAA कब लेना चाहिए का  सही तरीका बतायेगे जिससे आपको फैयदा हो जाएगा।

bcaa

BCAA Kab Lena Chahiye

  • सबसे पहले जब आप सुबह उठते हैं तो आपको 5 ग्राम BCAA सप्लीमेंट को लेना चाहिए। क्योंकि तब आपको जो शरीर है वो Catabolic में होता है। जब आप रात में कुछ खाते नहीं हो सिर्फ सो जाते हैं और सुबह उठते हैं तो आपके शरीर में 5 ग्राम अमीनो एसिड देना चाहिए। अगर आप ऐसा करते है तो आपके शरीर की मांसपेशियां Growth अच्छे से करती है और जो भी मांसपेशियों की शरीर में कमी होती है वो इससे पूरी होती है।
  • जो कि आप एक्सरसाइज करने के लिए जाते हैं तो उससे आधा घंटा पहले आपको 5 ग्राम एमिनो एसिड को लेना चाहिए ताकि जब भी आप वर्कआउट कर रहे हो तो आपका शरीर अनाबॉलिक स्थिति में रहे। अगर आप कुछ अलग टाइम पर पाउडर को लेते है तो आपका शरीर कैटाबॉलिक इस स्थिति में चला जाएगा और आपके शरीर की मांसपेशियों में नुकसान पहुँच सकता है।
  • जब आप अपना वर्कआउट पूरा कर लेते हैं तो उसके बाद आपको 5 ग्राम एमिनो एसिड को लेना चाहिए ताकि आपके शरीर में जो भी मांसपेशियां होती हैं उसमें कोई भी दिक्कत ना आए। अगर आपका शरीर थोड़ा बहुत मांसपेशियों से एनर्जी को प्राप्त करता है तो उसका पूरा किया जा सकता है इसके लिए आपको यह तीन टाइम इसको लेना है।

अब काफी सारे लोगों के दिमाग में यह सवाल रहा होगा कि बीसीएए सप्लीमेंट को हम किस तरह से अपने शरीर में ले सकते हैं। तो यहां पर आप इसको लिक्विड के फॉर्म में ले सकते हैं। जैसे जूस मिल्क वाटर के जरिए आप अपने शरीर में इस सप्लीमेंट को ले सकते हैं। एक बात का जरूर ध्यान रखें की इसे आप कभी भी डायरेक्ट इंजेक्ट ना करें। क्योंकि यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है

BCAA

BCAA कहाँ से ले

अमीनो एसिड को आप भोजन जो कि आप रोज अपने घर में करते हैं और सप्लीमेंट दोनों के जरिए ले सकते हैं। अगर आप भोजन के जरिए अमीनो एसिड को लेना चाहते हैं तो आपको चिकन , अंडा, मछली आदि जितनी भी मांस की चीजें होती है उन सभी को खाना होगा। क्योंकि उन सभी में बीसीएए अमीनो एसिड होता है। लेकिन कभी-कभी कुछ चीजों में BCAA कम होता है। क्योंकि अमीनो एसिड को 3 चीजों से मिलकर बनता है जो Leucine, Isoleucine, Valine है और यह बहुत जरूरी है।

Isoleucine1 ग्राम Leucine 2 ग्राम और Valine 1 ग्राम हमको चाहिए होता है उसके बाद ही BCAA Amino Acid बनता है। तो आपको अब समझ गया होगा की इसको आप भोजन के जरिये भी ले सकते है।

लेकिन अगर आप एक शाकाहारी व्यक्ति हैं और आप मांस को बिल्कुल नहीं खाते हैं तो आपको खाने में दाल ,सब्जियां, फल आदि को लेना होगा इन्हीं से आपको अमीनो एसिड मिल जाएगा। लेकिन यह बहुत थोड़ी मात्रा में मिलता है और आपको इसके लिए बहुत ज्यादा कैलरी को लेना पड़ेगा जो कि आपके लिए फायदेमंद साबित नहीं है। तो उस दौरान आप BCAA अमीनो एसिड सप्लीमेंट को ले सकते हैं।

Conclusion

तो दोस्तों आज किस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि BCAA  क्या है और हमें इस बीसीएए सप्लीमेंट को किस तरह से लेना चाहिए। अगर आप भी किसी भी एमिनो एसिड सप्लीमेंट को सही से नहीं लेते है तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़े और अपने दोस्तों को भी शेयर करे।

You May Also Like

Copyright 2022 Prorganiq | All Rights Reserved