My Cart

BCAA ke Fayde in Hindi

दोस्तों हम लोग अपने शरीर को अच्छा दिखाने के लिए जिम और सप्लीमेंट का प्रयोग करते हैं जिससे हमारी बॉडी बहुत ही आकर्षक दिखने लगती है। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बीसीएए सप्लीमेंट के बारे में बतायेगे और इसके फायदे क्या होते है उसके बारे में भी बतायेगे। अब बहुत से लोगों ने इस सप्लीमेंट का नाम तो सुना ही होगा क्योंकि यह मार्केट में काफी ज्यादा पॉपुलर है और लोग उसको खरीदते हैं।

अगर आप भी बीसीएए सप्लीमेंट को खरीदने की सोच रहे हैं और आप इसके बारे में जानना चाहते हैं कि इसके क्या क्या फायदे होते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें क्योंकि यहां पर हम आपको विस्तार से हर जानकारी इस प्रोडक्ट के बारे में देने वाले हैं।

BCAA क्या होता है

बीसीएए एक सप्लीमेंट है जिसको लोग वर्कआउट के साथ लेते हैं। आपने काफी सारे लोगों को देखा होगा जो बॉडी बिल्डिंग के लिए जिम को करते हैं और एक अच्छी डाइट को खाते हैं। जिससे वह अपने मसल्स की ग्रोथ कर पाए लेकिन वह ऐसा नहीं कर पाते हैं। क्योंकि जो भी अमीनो एसिड उनकी बॉडी को चाहिए होता है वह उसको सही से नहीं देते हैं। लेकिन बीसीएए सप्लीमेंट में आपको सभी चीजें मिल जाती हैं जिससे आपकी एक अच्छी बॉडी बनती है। 

BCAA कैसे काम करता है

जब भी हम लोग एक्सरसाइज या फिर जिम करते हैं तो उस वक्त हमारा शरीर मांसपेशियां को एनर्जी के लिए यूज करता है। तो उस वक्त हमारी बॉडी कैटाबॉलिक में चली जाती है। अगर आपके शरीर में अमीनो एसिड की कमी होती है तो हमारी बॉडी की जो सेल्स प्रोटीन और मांसपेशियां उनको हमारी बॉडी एनर्जी के लिए इस्तेमाल करती है और यह बहुत गलत तरीका होता है। लेकिन अगर हम एक्सरसाइज या जिम के दौरान BCAA का उपयोग करते है तो यह हमारे बॉडी की  मांसपेशियों में तकलीफ नहीं होने देता है और जो भी शरीर में  क्षति हुई होती है उसको भी ठीक करता है।

bcaa

BCAA के फायदे

1. मांसपेशियों को बढ़ाना

बीसीएए के जरिए मांसपेशी प्रोटीन संश्लेषण को बढ़ावा देती है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इस सप्लीमेंट में ल्यूसीन का जो अनुपात है वह अधिक होता है जो की मांसपेशियों को बढ़ाने में कार्य करता है। आप सभी को पता है जो भी लोग लंबे समय तक व्यायाम करते हैं तो उनका कार्बोहाइड्रेट का स्तर कम हो जाता है जिसकी वजह से वर्षा की ऊर्जा स्रोत के रूप में एकत्रित होता है। लेकिन व्यायाम मैं सुधार के लिए कार्बोहाइड्रेट और अमीनो एसिड प्रोटीन के लिए विशेष रुप से बीसीएए महत्वपूर्ण है।

2. मांसपेशियों की क्षति को कम करना

जब भी हम एक्सरसाइज या फिर जिम करते हैं तो दर्द आमतौर पर शारीरिक गतिविधियों के 24 से 48 घंटे बाद होता है। लेकिन बीसीएए रक्त में एंजाइमों की जो मात्रा होती है उसको कम कर देता है जिससे मांसपेशियों को नुकसान नहीं होता है।

3. मांसपेशियों में थकान कम करना

काफी सारे अभ्यासओं के बाद 2013 में बीसीएए के प्रभावों के बारे में पता चला है कि बीएसएए  का यह सप्लीमेंट मांसपेशियों की थकान कम को भी कम करता है। आपको लोगो को यह तो पता ही होगा की यह सप्लीमेंट योग या जिम के दौरान लिए जाने पर कार्य करता हैं।

4. वजन कम करने में सहायता करना

अमीनो एसिड को अगर आप विटामिन बी सिक्स के साथ लेंगे। तो यह आपके मांसपेशियों को अच्छा और सुरक्षित बनाएगा साथ में शरीर की जो भी चर्बी होती है उसको भी कम करने में फायदेमंद रहता है।

2016 में 17 पुरुषों को कार्बोहाइड्रेट समूह और BCAA समूह में डिवाइड करके परीक्षण किया गया और उनको कैलोरी प्रतिबंधित आहार के साथ-साथ 1 सप्ताह की बॉडी बिल्डिंग कि जो दिनचर्या है वह व्यक्ति निर्धारित की गई। बाद में परीक्षा परीक्षण के अंत में BCAA समूह के लोगों की मांसपेशियां सही बनी रही और उनकी चर्बी में कमी पाई गई। वहीं दूसरी ओर कार्बोहाइड्रेट्स समूह ने मांसपेशियों को खो दिया। तो इससे एक निष्कर्ष निकलता है कि बीसीए मांसपेशियों को बिल्कुल सुरक्षित रखता है और वजन घटाने में भी सहायता करता है।

5. यह ऊर्जा देता है

इस सप्लीमेंट में कैफीन डला हुआ होता है। जो कि आपकी ऊर्जा को बढ़ावा देता है और आपको थकान महसूस बिल्कुल भी नहीं होने देता है इसे आप अपनी एनर्जी के लिए भी ले सकते हैं। जब कभी भी अपना वर्कआउट करेंगे तो वहां पर आप एक बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे।

BCAA

Conclusion

तो दोस्तों आज किस आर्टिकल में हमने आपको BCAA के बारे में बताया कि यह क्या होता है और किस तरह से यह हमारे शरीर में काम करता है। हमने आपको यहां पर BCAA के कुछ फायदों के बारे में भी बताया है।

तो अगर आप भी इस सप्लीमेंट को खरीदने की सोच रहे हैं तो आप इस आर्टिकल को देख सकते हैं। यहां पर हमने आपको सभी फायदों के बारे में बताया है। मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल काफी ज्यादा पसंद आया होगा।

तो अभी तक आपने इसको अपने दोस्तों के साथ इसको शेयर नहीं किया है तो जल्दी से कर दे जिससे उनको भी यह जानकारी प्राप्त हो सके।

You May Also Like

Leave your comment

Comments have to be approved before showing up

Copyright 2022 Prorganiq | All Rights Reserved