My Cart

Creatine ke Fayde in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज के इस आर्टिकल मे हम जानेंगे की creatine benefits in Hindi क्या होते है। वेसे तो काफी लोगों को बॉडी बिल्डिंग के सबसे पॉपुलर सप्लीमेंट का नाम creatine है यह तो सबको ही पता होगा।

हम आपको बता दे की creatine के ऊपर 300 से ज्यादा रिसर्च हो चुकी है और सभी रिसर्च से यह पता लगा है कि यह हमारी बॉडी की strength यानी कि ताकत को बढ़ाता है जिससे कि हमारी muscles यानी की मांसपेशियों को बहुत ज्यादा फायदा मिलता है।

यही वजह है कि प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर भी बॉडी बिल्डिंग इंडस्ट्री में अपनी बॉडी को ज्यादा से ज्यादा grow करने के लिए creatine  का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। अधिकतर बॉडी सप्लीमेंट के मुकाबले creatine आपकी muscles को दुगनी तेजी से बढ़ाता है।

अगर आप भी ऐसे सप्लीमेंट की तलाश में हैं जो कि मांसपेशियों को तेज स्पीड के साथ grow करे सके तो हम आपको बता दे की creatine नंबर वन gainer है।

अगर आपको नहीं पता कब कैसे और कितनी मात्रा में प्रयोग करना चाहिए तो यह आपके शरीर को नुकसान भी दे सकता है। अगर आप भी creatine benefits in Hindi की सही जानकारी चाहते हैं तो हमारा आज का यह आर्टिकल जरूर पढ़ें।

क्रिएटिन क्या है - what is Creatine

Creatine एक ऐसा substance है जो की हमारे बॉडी के muscles cells मे naturally पाया जाता है और हमारे शरीर में अतिरिक्त शक्ति यानि की Extra energy प्रदान करता है इसकी मदद से आप heavy weight उठा सकते हैं और हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज कर सकते हैं। Creatine तीन तरह के Amino acid Glycerin, Arginine और Methionine का मिश्रण होता है।

Creatine के प्रकार -  Types of Creatine In Hindi

  • क्रेटीने मोनोहाइड्रेट (Creatine Monohydrate)
  • क्रेटीन एथिल एस्टर (Creatine Ethyl Ester)
  • क्रिएटिन हाइड्रोक्लोराइड (Creatine Hydrochloride)
  • बफर क्रिएटिन (Buffered Creatine)
  • लिक्विड क्रिएटिन (Liquid Creatine)
  • क्रिएटिन मैग्नीशियम चेलेट (Creatine Magnesium Chelate)

premium creatine monohydrate

Creatine के क्या फायदे है - Creatine benefits in Hindi

Creatine का सेवन आपको exercise के लिए ताकत देने के साथ साथ आपके लिए बहुत फायदेमंद है तो आइए जान लेते है।

  • यह आपको ज्यादा और तेजी के साथ muscles बनाने में मदद करता है। Creatine आपकी muscles की ताकत को बढ़ाता है जिससे आप ज्यादा weight उठा सके यानी कि आप सिंगल ट्रेनिंग सेशन में ज्यादा वर्कआउट कर पाएंगे और muscles तेजी से बनेंगे।
  • क्रिएटिन वर्कआउट के बाद टूटे हुए मसल्स को तेजी से repair करता है और muscles की ग्रोथ भी करता है।
  • क्रिएटिन बॉडी के मसल्स मे पानी को पकड़ के रखता है जिससे मसल्स फ़ूली हुई और उभरी हुई लगती है।
  • Creatine की मदद से आपको exercise करने मे भी आसानी हो जाएगी यह आपको भर पूर ताकत देगा। और आपको थकावट भी नहीं होगी।
  • Diabetes मे भी creatine के फायदे होते है। लेकिन इसका सेवन आप अपने डॉक्टर से परामर्श लेकर ही करे।
  • Creatine का सेवन करने से आप दिमाग के रोगों से भी बच सकते है।
  • अगर आपको फेफड़ों की समस्या है तो creatine आपके लिए फायदेमंद होता है।

Other benefits of Creatine

क्रिएटिन के बहुत से अन्य फायदे भी होते हैं। लेकिन अभी इनके बारे मे और अधिक रिसर्च की जरूरत  है। क्रिएटिन के अन्य लाभ कुछ तरह है

  • इसके इस्तमाल से आपका ब्लड शुगर भी कम हो जाता है।
  • मसल्स के फंक्शन और मसल्स ग्रोथ में भी सुधार होता है।
  • आपकी रनिंग capacity बढ़ाने के लिए भी आप इसका इस्तमाल कर सकते है।

Creatine के उपयोग के तरीके क्या है - Creatine uses in Hindi

  • क्रिएटिन सप्लीमेंट को 5-7 दिन के लिए प्रतिदिन 20 ग्राम लेना होगा। 20 ग्राम को 4 बार मे सेवन कर सकते हैं।
  • उसके बाद रोजाना थोड़ा सेवन की मात्र बढ़ कर 3-5 ग्राम क्रिएटिन लें। जिसमें आपको ताकत बिल्ट करने में 3 से 4 सप्ताह का समय लग सकता है।
  • क्रिएटिन आपकी मांसपेशियों में पानी को होल्ड करता है। इसलिए इसे पानी के साथ लेना बहुत जरूरी है। लेकिन ध्यान रखना होगा कि क्रिएटिन लेने पर दिनभर आपको हाइड्रेट रहना जरूरी है। इसे लेने पर कम से कम आप 4-5 लीटर पानी दिनभर में जरूर पिएं।

premium creatine monohydrate

Creatine के नुकसान - side effects of creatine in Hindi

Creatine पर बहुत सारी रिसर्च हुई है लेकिन इसमें कोई भी साइड इफेक्ट नहीं पाया गया है। बहुत से लोग कहते हैं की creatine हमारी बॉडी और लीवर पर बुरा असर डालता है। तो जिन लोगों को किड्नी और लीवर की शिकायत है वह लोग इसका इस्तमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

कुछ लोगों creatine का सेवन करने से डिहाइड्रेशन और एठन की परेशानी भी हो जाती है। लेकिन अभी तक कोई भी सबूत नहीं है की यह हमारी बॉडी या लीवर पर कोइ भी बुरा असर डालता है। अगर आप नॉर्मल dose लेते है तो ये आपकी बॉडी के लिए बिल्कुल भी नुकसान दायक नहीं है।

FAQ (Frequently Asked Questions)

बच्चों के लिए क्रेटीन का सेवन सही है या नहीं?

बच्चे के लिए किसी भी तरह का सप्लमेन्ट देने से नुकसान हो सकता है। आप अपने डॉक्टर से परामर्श भी कर सकते है। हमारी सलाह होगी की आप ऐसे सवाल को internet पर सर्च ना करे।  

गर्भावस्था में क्रेटीन का सेवन किया जा सकता है?

नहीं, गर्भावस्था में किसी भी तरह का supplement लेना ठीक नहीं है और क्रिएटिन का भी सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

Conclusion

आज के इस आर्टिकल मे हमने जाना की creatine benefits in Hindi क्या है? और उसी के साथ साथ हमने जाना की creatine क्या है और यहाँ आपको creatine के फायदे और नुकसान भी बताए गए है। और इसी के साथ साथ creatine से जुड़ी बहुत सी जानकारियाँ इस आर्टिकल मे दी गई है। 

ऊपर दी गई creatine benefits in Hindi की जानकारी से संबंधित आपका कोई प्रश्न या सुझाव है। और आप अगले किस टॉपिक पर आर्टिकल पढ़ना पसंद करेंगे नीचे दिए गए comment Box मे हमें जरूर बताएं। मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना भूले, शेयर जरूर करे, धन्यवाद। 

You May Also Like

Leave your comment

Comments have to be approved before showing up

Copyright 2022 Prorganiq | All Rights Reserved